पल पल इंडिया ब्यूरो, नीमच. जन-जन की आस्था के केन्द्र प्राचीन मंषापूर्ण दरबार, जूना सत्यनारायण मंदिर, जयसिंहपुरा रोड, नीमच पर 25 वें हनुमान जयंती महोत्सव को लेकर तैयारियां प्रारंभ हो चुकी है. कार्यक्रम की श्रृंखला में मंदिर प्रांगण में स्थापित 31 फ ीट उंची हनुमान प्रतिमा का जलाभिषेक के बाद मंदिर प्रांगण की रंगाई पुताई एवं विद्युत साज सज्जा का कार्य युद्ध स्तर पर जारी है. महंत संतश्री सीतारामदासजी महाराज के मार्गदर्शन में 14 अप्रैल को प्रात: 8 बजे अखण्ड रामायण पाठ प्रारंभ होगा. 15 अप्रैल प्रात: 9 बजे अखण्ड रामायण पाठ का विश्राम होगा. प्रात: 11 बजे यज्ञ की पूर्णाहूति होगी. दोप. 1 बजे भण्डारा प्रसादी प्रारंभ होगी जो प्रभु इच्छा तक जारी रहेगी. सायं 7 बजे 108 दीपक से महाआरती होगी तथा रात्रि 8 बजे छप्पन भोग व रात्रि 9 बजे सुन्दरकाण्ड पाठ आयोजित होगा. उल्लेखनीय है कि प्राचीन मंषापूर्ण दरबार में वर्ष 2010 एवं 2013 में दो बार अखण्ड सवा लाख हनुमान चालीसा के पाठ आयोजित हो चुके हैं, जिसमें हजारों श्रद्धालु धर्मलाभ के सहभागी बनें. संतश्री सीतारामदासजी महाराज ने अंचल के समस्त हनुमान भक्तों से हनुमान जयंती पर आयोजित समस्त धार्मिक अनुष्ठानों में सपरिवार सहभागी बन कार्यक्रम को सफल बनाने का आग्रह किया है.

मंशापूर्ण दरबार पहुंच मार्ग जयसिंहपुरा रोड पर जयमाता दी किराना दूकान के बाहर मुख्य सडक पर दो नालियां बनी हुई है जिसपर नगरपालिका की लापरवाही के कारण आज तक ढक्कन नहीं लगाया गया, इस कारण निकलने वाले दोपहिया वाहन सवार राहगीर दुर्घटनाग्रस्त हो जाते हैं तथा नाली में बहने वाला गंदा पानी श्रद्धालुओं के कपडों पर लग जाता है नीमच से जयसिंहपुरा को जोडने वाली शम्भू व्यायामशाला के पास स्थित मुख्य पुलिया पिछले दिनों अज्ञात वाहन द्वारा टूट गई है, जिससे रात्रि के समय कई दुपहिया वाहन चालक व राहगीर नाले में गिरकर दुर्घटनाग्रस्त हो रहे हैं. क्षेत्र के नागरिकों ने जिला कलेक्टर को पत्र प्रेषित कर हनुमान जयंती को ध्यान में रखते हुए उक्त रेलिंग को शीघ्र सुधरवाने की मांग की है।

मंशापूर्ण दरबार हनुमान मंदिर के मुख्य प्रवेश द्वार के समीप दीवाल के उपर मात्र 10-12 फ ीट की उंचाई पर विद्युत विभाग के 33 केवी के तार निकल रहे हैं जो कि पेड की डालियों में से होकर गुजर रहे हैं. जिससे दुर्घटना का अंदेशा बना हुआ है. क्षेत्र के नागरिकों ने जिला प्रषासन को पत्र प्रेषित कर तार को पेड से दूर कर नए खम्बे लगाकर लाईन को दूर करने की मांग की है, ताकि जनहानि से बचा जा सके.



Comments-
0