मंडला. मध्याप्रदेश के मंडला जिले में वहां की जमीन से कीमती पत्थरों के निकलने की खबर मिल रही है . उस 1 ग्राम के पत्थ र के बदले ज्वैरलर्स 2500 रुपये भुगतान कर रहे हैं .

एक अंग्रेजी अखबार में छपी रिपोर्ट के मुताबिक पिछले पखवाड़े से इस कबायली जिले के लोगों की चांदी चल रही है. इस क्षेत्र के लोग अब यहां कुछ और नहीं करना चाहते. तालिवाड़ा गांव में करीब 2000 पुरुष, महिलाएं और बच्चे् इस पत्थकर को खोजने में जुटे हुए हैं.

यहां के किसानों ने जुताई बंद कर दी है और मजदूरों ने मनरेगा के तहत काम, क्योंहकि लोगों को अब यहां मिलने लगे हैं कीमती पत्थ र. यहां जिधर देखो उधर खुदाई कर बहुमूल्यय पत्थ र को निकालने का काम जोरों पर है.

रिपोर्ट के मुताबिक नागपुर, दिल्लीज, जयपुर और नोएडा के ज्वैुलर्स इस पत्थ र को खरीदने में काफी रुचि दिखा रहे हैं. बताया जाता है कि ज्वैीलर्स यहां पाए जाने पत्‍थर की 1 ग्राम की कीमत करीब 1800 से 2500 रुपये तक चुका रहे हैं. घटना की सूचना मिलते ही जबलपुर के डिवीजनल कमिश्निर ने भोपाल से एक टीम यहां के लिए रवाना कर दी है, जो इस पत्थजर की जांच करेगी.

उल्लेखनीय हैकि इस बहुमूल्य पत्थ र को पहली बार तारागढ़ किले के आसपास खोजा गया था, जो कि अब इसके 40 किलोमीटर की परिधि में आसानी से पाया जा रहा है. स्था नीय लोग इसे तारा देवी का वरदान बता रहे हैं.