भोपाल/ नई दिल्ली. अगले महीने होने जा रहे 5 राज्यों के विधानसभा चुना और अगले साल लोकसभा चुनाव से पहले चुनावे सर्वेक्षणों की बाढ़ आ गई है. एक निजी टीवी के ऐसे ही एक प्री पोल सर्वे के मुताबिक मध्य प्रदेश में शिवराज सिंह चौहान जीत की हैट्रिक लगाने जा रहे हैं.

सर्वे की माने तो प्रदेश के 53 फीसदी लोगों की राय है कि शिवराज को सरकार बनाने का एक और मौका मिलना चाहिए जबकि सिर्फ 20 फीसदी लोग ऐसा नहीं मानते. शिवराज के लिए खुशखबरी ये भी है कि 72 फीसदी लोग उनकी सरकार के कामकाज से पूरी संतुष्ट है.

मध्य प्रदेश में हुए सर्वे में वोट फीसदी को देखें तो बीजेपी को 44 फीसदी वोट मिलते दिख रहे हैं. कांग्रेस को 33 फीसदी वोट मिल सकते हैं. वहीं बीएसपी के खाते में 7 फीसदी वोट जाते दिख रहे हैं. अन्य के खातों में 16 फीसदी वोट गिर रहे हैं.

अगर सीटों की बात करें तो बीजेपी को 148-160 सीटें, कांग्रेस को 52-62 सीटें, बीएसपी को 3-7 सीटें और अन्य को 10-18 सीटें मिल सकती है. सर्वे की मानें तो छत्तीसगढ़ के तरह ही यहां भी बीजेपी को प्रचंड जीत हासिल होने वाली है. मध्य प्रदेश में कुल 230 विधानसभा सीटें है. आईबीएन7 और द वीक के लिए सीएसडीएस ने मध्य प्रदेश में 13 से 20 अक्टूबर ये सर्वे किया है.

यही नहीं, सर्वे में 43 फीसदी ने लोगों ने माना हिंदू-मुस्लिम रिश्ते सुधरे हैं. 45 फीसदी ने लोगों ने माना कि राज्य में सिंचाई की हालत सुधरी है. वहीं 65 फीसदी ने लोगों ने कहा कि यहां बिजली की हालत बेहतर हुई है. जबकि 72 फीसदी जनता शिवराज के कामकाज से संतुष्ट है.