रायपुर. छत्तीसगढ़ में विधानसभा चुनावों के लिए पहले चरण में कल 18 अक्टूबर से 18 सीटों पर अधिसूचना जारी होने के साथ ही नामांकन शुरू हो जायेगा.

पहले चरण में बस्तर संभाग की सभी 12 सीटों तथा राजनांदगांव जिले की छह सीटों पर नामांकन होगा. राज्य में दो चरणों में चुनाव होगा. पहले चरण में 18 सीटों पर 11 नवम्बर को तथा तथा दूसरे चरण में शेष 72 सीटों पर 19 नवम्बर को मतदान होगा.      

पहले चरण में नामांकन 25 अक्टूबर तक होगा तथा अगले दिन नामांकन पत्रों की जांच होगी. इसके बाद 29 अक्टूबर तक नाम वापस लिए जा सकेंगे. इस चरण में ही मुख्यमंत्री डॉक्टर रमन सिंह के चुनाव क्षेत्र राजनांदगांव तथा तीन मंत्रियों केदार कश्यप, लता उसेन्डी एवं विक्रम उसेन्डी के क्षेत्र में भी मतदान होगा.       

मुख्य विपक्षी दल कांग्रेस ने पहले चरण की 18 में से 16 सीटों के उम्मीदवार घोषित कर दिए है, जबकि सत्तारूढ भाजपा ने अभी एक भी सीट पर उम्मीदवार घोषित नही किया है. छत्तीसगढ़ स्वाभिमान मंच के नेतृत्व में संयुक्त मोर्चे ने अधिकांश सीटों के उम्मीदवार घोषित कर दिए हैं.      

पहले चरण की 18 सीटें सत्तारूढ भाजपा एवं विपक्षी कांग्रेस के लिए काफी अहम हैं. पिछले दो चुनावों में सफलता अर्जित कर भाजपा ने सत्ता हासिल की, उसने अपने इस गढ़ को बचाए रखने के लिए अभी से पूरी ताकत झोकने के संकेत दिए हैं, वहीं कांग्रेस कभी अपने गढ़ माने जाने वाले आदिवासी बाहुल इस इलाके में परचम लहराने की जीतोड़ कोशिश में जुटी है.