कितनी देर तक चबानी चाहिए च्युइंग गम, जानें इससे सेहत पर क्या नुकसान होता है

कितनी देर तक चबानी चाहिए च्युइंग गम, जानें इससे सेहत पर क्या नुकसान होता है

प्रेषित समय :09:31:01 AM / Wed, May 8th, 2024
Reporter : reporternamegoeshere
Whatsapp Channel

च्युइंग चबाना सेहत के लिए कई मायनों में फायदेमंद माना जाता है. तमाम लोग घूमते-फिरते और खेलते वक्त कई घंटों तक च्युइंग गम चबाते रहते हैं. माना जाता है कि च्युइंग गम चबाने से दांतों को कैविटी से बचाने में मदद मिल सकती है. यही कारण है कि कई बार डेंटिस्ट लोगों को ऐसा करने की सलाह देते हैं. हालांकि च्युइंग को लेकर अधिकतर लोग कई फैक्ट नहीं जानते हैं, जिससे उनकी सेहत को फायदे के बजाय नुकसान हो सकता है. आज आपको बताएंगे कि लोगों को रोज कितनी देर तक च्युइंग गम चबानी चाहिए और ज्यादा देर तक इसे चबाने से क्या नुकसान हो सकता है.

शुगर फ्री गम को चबाने से कैविटी से बचने में मदद मिलती है और चेहरे की मसल्स को मजबूती मिल सकती है. लोगों को एक दिन में ज्यादा से ज्यादा 15 मिनट तक च्युइंग चबानी चाहिए. 15 मिनट से ज्यादा देर तक च्युइंग चबाने से दांतों को नुकसान हो सकता है.

एक्सपर्ट्स का मानना है कि घंटों तक च्युइंग गम चबाने से दांतों की चिकनी परत और इनेमल घिसने लगते हैं. इससे दांतों का डीमिनरलाइजेशन होने लगता है, जिससे गंभीर समस्या पैदा हो सकती है. जिन लोगों को दांतों की समस्याएं हैं, वे च्युइंग गम खाने से पहले डेंटिस्ट की सलाह जरूर लें.

एक्सपर्टस का मानना है कि प्रतिदिन घंटों तक च्युइंग चबाने से जबड़े से जुड़े डिसऑर्डर का सामना करना पड़ सकता है. जिन लोगों को जबड़े से जुड़ी कोई समस्या हो, उन्हें च्युइंग का सेवन बेहद सावधानी के साथ करना चाहिए.

ज्यादा देर तक च्युइंग गम चबाने से टेम्पोरोमैंडिबुलर जॉइंट्स (TMJ) की परेशानी से जूझ रहे लोगों की दिक्कत बढ़ सकती है. टीएमजे दो जॉइंट्स हैं जो निचले जबड़े को खोपड़ी से जोड़ते हैं. इनकी परेशानी से जूझ रहे लोगों को च्युइंग गम से दूरी बनानी चाहिए.

एक बात और ध्यान रखनी चाहिए कि च्युइंग गम शुगर फ्री होनी चाहिए, वरना इससे डायबिटीज के मरीजों को नुकसान हो सकता है.